शनिवार, 18 फ़रवरी 2012

वर्डप्रेस डॉट कॉम के ब्लॉग पर आडियो पोस्ट करना

वर्डप्रेस डॉट कॉम पर काफी समय से ब्लागिंग करते रहने के बावजूद भी कभी पोस्ट मे पॉडकास्ट या आडियो नहीं पोस्ट किया था। एक दो बार कोशिश करने पर भी सफलता नहीं मिली थी। काफी मेहनत के बाद आज आखिर सफलता मिल ही गयी। आप भी कोशिश करिए सफलता अवश्य मिलेगी।

इसके लिए कुछ तैयारियाँ करने की आवश्यकता है -

1- सबसे पहले यहाँ क्लिक कर के सफारी ब्राउज़र डाऊनलोड कर लें(यदि आपके कंप्यूटर मे नहीं है तब)

2- अपने ईमेल का इस्तेमाल करते हुए यहाँ क्लिक कर के आडियो-बू पर साइन अप कर लें और अपने ईमेल के इनबॉक्स मे आडियो-बू के लिंक पर क्लिक कर के इसे वेरिफ़ाई भी कर लें।

audioboo.fm

3 – आपको जो भी आडियो फाइल ब्लॉग पर लगानी है उसे audioboo पर अपलोड करें और सेव कर लें जिसके बाद आपकी अपलोडेड फाइल चलने लायक हो जाएगी। आपकी अपलोडेड फाइल चित्र के अनुसार दिखेगी जिसके सामने RSS फीड का लिंक दिखेगा जिसपर माउस का राइट क्लिक करके सफारी ब्राउसर के न्यू टैब(open in new tab) मे खोल लें

Capture

4- ऊपर चित्र के अनुसार फाइल के RSS फीड लिंक बटन पर राइट क्लिक करके नए टैब(सफारी ब्राउज़र) मे खोलने पर आपको नीचे चित्र के अनुसार कुछ इस तरह से आपकी फाइल दिखाई देगी -

File Link at safari

5- अब हमेशा की तरह अपने वर्डप्रेस डॉट कॉम मे साइन इन करें और New Post आप्शन से नयी पोस्ट लिखने के स्थान पर पहुँचें।

6- html वाले आप्शन मे निम्नानुसार अपनी ऊपर चित्र के अनुसार मिली RSS लिंक को नीचे लिखे लाल रंग वाले लिंक के स्थान पर पेस्ट करना है …शेष html कोड(नीले रंग का) हर बार एक जैसा ही रहेगा।

html कोड जैसा लगाया जाना है -

html coding

html coding for audio file

7- अब आपकी आडियो प्लेयर तैयार है…. पोस्ट मे यदि कुछ और लिखना चाहें तो सामान्य पोस्टों की तरह उपरोक्त कोड से ऊपर या नीचे स्वतन्त्रता से लिख सकते हैं और अंततः टैग और कैटेगरी आदि सेट करते हुए अपनी नयी पोस्ट को पब्लिश कर दें। आपकी पोस्ट पर आपका प्लेयर दिखने लगेगा। बधाई !!!



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें